सर्दियों मे पिम्पल कैसे हटाये? जाने सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके

सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके

सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके:सर्दियों में अक्सर लोगों को पिंपल्स की समस्या हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दियों में त्वचा में नमी की कमी हो जाती है और इससे त्वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्वचा में बैक्टीरिया आसानी से पनप सकते हैं, जिससे पिंपल्स हो जाते हैं।

सर्दियों में पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये उपाय न सिर्फ पिंपल्स को दूर करने में मदद करेंगे, बल्कि त्वचा को नमी भी प्रदान करेंगे।

जाने सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके

हल्दी का पेस्ट

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन, लालिमा और संक्रमण को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, हल्दी त्वचा को मॉइस्चराइज भी करती है।

हल्दी का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए कई तरह से किया जा सकता है। एक तरीका है कि आप हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

दूसरा तरीका है कि आप हल्दी पाउडर को शहद या दही में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

हल्दी का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आप हल्दी पाउडर, शहद, दही और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह पिंपल्स के कारण होने वाले संक्रमण को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

  • शहद को अपने चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए कई तरह से किया जा सकता है। एक तरीका है कि आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल या दही में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

दूसरा तरीका है कि आप मुल्तानी मिट्टी को चंदन पाउडर या हल्दी पाउडर में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, दही, चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए नियमित रूप से करने से आपको कुछ ही दिनों में पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

नीम का तेल का उपयोग

नीम का तेल का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए कई तरह से किया जा सकता है। एक तरीका है कि आप नीम के तेल को सीधे पिंपल्स पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

दूसरा तरीका है कि आप नीम के तेल को एक कॉटन बॉल में भिगोकर पिंपल्स पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

नीम का तेल का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आप नीम के तेल, शहद और हल्दी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

नीम का तेल का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए नियमित रूप से करने से आपको कुछ ही दिनों में पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह पिंपल्स के कारण होने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके अलावा, यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

  • एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं।
  • इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है।

  • एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

गुलाब जल का उपयोग

गुलाब जल का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए कई तरह से किया जा सकता है। एक तरीका है कि आप गुलाब जल को रुई के फाहे में भिगोकर पिंपल्स पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

दूसरा तरीका है कि आप गुलाब जल को टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। इसके लिए आप गुलाब जल को बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। सुबह-शाम चेहरा धोने के बाद गुलाब जल से चेहरे को साफ करें।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

गुलाब जल का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है। इसके लिए आप गुलाब जल, शहद और हल्दी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें।

गुलाब जल का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए नियमित रूप से करने से आपको कुछ ही दिनों में पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।(सर्दियों में पिंपल हटाने के तरीके)

फॉलो मी :फेसबुक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *