दीपावली 2023:दिवाली कब है?दीपावली के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

दीपावली 2023:दीपावली भारत का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है।इस दिन श्री राम चंद्र जी अयोध्या वापिस आये थे रावण पर विजय पर कर यह एक पांच दिवसीय त्योहार है जिसे कार्तिक महीने के अमावस्या के दिन मनाया जाता है। दीपावली को प्रकाश का त्योहार कहा जाता है क्योंकि इस दिन लोग अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं और आतिशबाजी करते हैं।

दीपावली 2023

दिवाली कब है 2023

2023 में, दीपावली 12 नवंबर को मनाई जाएगी।यह दशहरा के 20वे दिन मनाई जाती है यह अमावस्या तिथि 12 नवंबर को सुबह 11:20 से बजे शुरू होगी और 13 नवंबर को सुबह 11:20 बजे समाप्त होगी। इसलिए, दीपावली की पूजा 12 नवंबर को शाम 5:40 से 7:36 तक की जाएगी।शाम को माता लक्ष्मी की पूजा होती है

ये भी पढ़े :why we celebrate navratri:नवरात्रि क्यों मनाई जाती है,जाने पूरी खबर

दीपावली 2023 का महत्व

दीपावली 2023 का त्योहार कई अलग-अलग धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं का प्रतीक है। हिंदू धर्म में, दीपावली भगवान राम की लंका पर विजय के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक भी है।

दीपावली 2023 का त्योहार धन, समृद्धि और खुशी का भी प्रतीक है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं, अपने घरों को साफ करते हैं और नए सामान खरीदते हैं। दीपावली का त्योहार परिवार और दोस्तों के साथ मिलने का भी समय है।

दिवाली के दिन कई लोग शराब पीते है जुआ खेलते है जोकि बुरी बात है

दीपावली 2023 के त्योहार के दौरान मनाए जाने वाले कुछ पारंपरिक अनुष्ठान और समारोह

  • धनतेरस: धनतेरस दीपावली से एक दिन पहले मनाई जाती है। इस दिन लोग नए बर्तन, सोना और चांदी खरीदते हैं।
  • दीपावली: दीपावली के दिन, लोग अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं और आतिशबाजी करते हैं। वे भगवान धन्वंतरी की पूजा भी करते हैं, जो आयुर्वेद के देवता हैं।
  • गोवर्धन पूजा: गोवर्धन पूजा दीपावली के दूसरे दिन मनाई जाती है। इस दिन लोग भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं, जिन्होंने इंद्र देव को हराकर गोवर्धन पर्वत को उठाया था।
  • भाई दूज: भाई दूज दीपावली के तीसरे दिन मनाई जाती है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र और खुशहाली के लिए प्रार्थना करती हैं।

दीपावली 2023 के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य

  • दीपावली दुनिया भर में मनाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। यह भारत, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में विशेष रूप से लोकप्रिय है।
  • दीपावली के त्योहार में आतिशबाजी बहुत लोकप्रिय है। भारत में, दिवाली दुनिया में सबसे अधिक आतिशबाजी का उपयोग करने वाला त्योहार है।
  • दीपावली के त्योहार में लोग नए कपड़े पहनते हैं। ऐसा माना जाता है कि नए कपड़े पहनने से धन और समृद्धि आती है।
  • दीपावली के त्योहार में लोग अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं। ऐसा माना जाता है कि रोशनी बुराई को दूर करती है और अच्छाई को बढ़ावा देती है।

दीपावली भारत का एक महत्वपूर्ण और रंगीन त्योहार है। यह त्योहार प्रकाश, खुशी और नए साल की शुरुआत का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *