महात्मा गांधी के बारे में 10 ऐसी ही बातें हैं जिन्हें आप शायद नहीं जानते हों

1.गांधीजी शाकाहारी थे

1. गांधीजी एक शाकाहारी थे, लेकिन उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत में मांस भी खाया था। जब वह लंदन में कानून की पढ़ाई कर रहे थे, तो उन्होंने अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए चोरी से मांस खाना शुरू किया था। हालांकि, बाद में उन्होंने महसूस किया कि यह गलत है और उन्होंने मांस खाना बंद कर दिया।

2.नस्लीय भेदभाव का सामना

1. गांधीजी को एक बार दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय भेदभाव का सामना करना पड़ा था। एक बार जब वह ट्रेन से यात्रा कर रहे थे, तो उन्हें प्रथम श्रेणी के डिब्बे से बाहर निकाल दिया गया था, क्योंकि वह भारतीय थे। इस घटना ने उन्हें अहिंसा और सविनय अवज्ञा के सिद्धांतों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

3.13 साल की उम्र में शादी

1. गांधीजी की शादी 13 साल की उम्र में कस्तूरबा गांधी से हुई थी। वह गांधीजी के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति थीं और उन्होंने हमेशा उनका साथ दिया।

4. 2338 दिन जेल में रहे

1. गांधीजी को अपने जीवन में कई बार जेल भेजा गया था। वह कुल मिलाकर 2338 दिन जेल में रहे थे।

5.शांति पुरस्कार स्वीकार नहीं किया

1. गांधीजी को एक बार नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि वह तब तक इसे स्वीकार नहीं करेंगे जब तक कि भारत को स्वतंत्रता नहीं मिल जाती।

6.गांधीजी साधारण जीवन जीते थे

1. गांधीजी एक बहुत ही साधारण जीवन जीते थे। वह एक छोटे से कमरे में रहते थे और केवल एक धोती और एक कुर्ता पहनते थे। वह हर दिन सुबह जल्दी उठते थे और हाथ से कपड़े धोते थे।

7.गांधीजी को प्रकृति बहुत पसंद थी

1. गांधीजी को प्रकृति बहुत पसंद थी। वह पौधे लगाना और पेड़ों की देखभाल करना बहुत पसंद करते थे। उनका मानना था कि प्रकृति में मनुष्य को शांति और सुख मिलता है।

8.गांधीजी को बच्चों से बहुत प्यार था

1. गांधीजी को बच्चों से बहुत प्यार था। वह अक्सर बच्चों के साथ खेलते थे और उन्हें कहानियां सुनाते थे। उनका मानना था कि बच्चों को शिक्षा देना बहुत जरूरी है ताकि वे भविष्य में देश का निर्माण कर सकें।

9.गांधीजी एक बहुत ही धार्मिक व्यक्ति थे

1. गांधीजी एक बहुत ही धार्मिक व्यक्ति थे। वह हर दिन भगवद् गीता पढ़ते थे और ध्यान करते थे। वह मानते थे कि धर्म मनुष्य को सत्य, अहिंसा और प्रेम का मार्ग दिखाता है।

10.गांधीजी की मृत्यु

1. गांधीजी की मृत्यु 30 जनवरी, 1948 को नई दिल्ली में हुई थी। उनकी हत्या एक हिंदू कट्टरपंथी नाथूराम गोडसे ने की थी।