Punjab Vridha Pension Yojana : पंजाब वृद्धा पेंशन योजना कैसे आवेदन करे

पंजाब वृद्धा पेंशन योजना

पंजाब वृद्धा पेंशन योजना:Punjab Vridha Pension Yojana

पंजाब सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए वृद्ध नागरिकों के लिए ‘पंजाब वृद्धा पेंशन योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, पंजाब सरकार वृद्ध पुरुषों और महिलाओं को पेंशन प्रदान करती है। इस पेंशन राशि को बैंक खाते में डिबिट के माध्यम से सीधे लाभार्थी को प्रेषित की जाती है।

इस योजना में, जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे कर रहे पंजाब के नागरिकों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आवेदन करने के लिए पंजाब का मूल निवासी होना भी अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए, बुजुर्ग महिला की आयु 58 साल से अधिक होनी चाहिए, और बुजुर्ग पुरुष की आयु 65 साल से अधिक होनी चाहिए।

पंजाब वृद्धा पेंशन योजना: आवेदन कैसे करें
इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज भी आवश्यक होते हैं। इन दस्तावेजों में आय प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक विवरण, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो आदि शामिल हैं।

अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज हैं, तो आपको सबसे पहले ‘डिपार्टमेंट ऑफ सोशल सिक्योरिटी एंड वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट’ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

होम पेज पर आपको ‘फॉर्म’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा। आपको यहां ‘एप्लिकेशन फॉर्म अंडर ओल्ड एज पेंशन स्कीम’ के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें