PAN Aadhaar Card Link:पैन-आधार लिंक नहीं होने से घर खरीदारों को हो रही परेशानी

PAN Aadhaar Card Link

PAN Aadhaar Card Link:आज के समय में घर खरीदना एक सपना होता है। लेकिन, अगर आप पैन-आधार लिंक नहीं कराते हैं तो आपको घर खरीदने में परेशानी हो सकती है। दरअसल, आयकर विभाग ने ऐसे घर खरीदारों को 20 फीसदी टीडीएस का नोटिस भेजना शुरू कर दिया है जिनका पैन-आधार लिंक नहीं है।

अगर आप 50 लाख रुपये से ज्यादा की प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो उस पर 1 फीसदी टीडीएस देना होता है। इसमें खरीदार को केंद्र सरकार को 1% और विक्रेता को 99% टीडीएस देना होता है। लेकिन, अगर पैन-आधार लिंक नहीं है तो खरीदार को 1% टीडीएस के बजाय 20% टीडीएस देना होगा।

ये भी पढ़े :how to link voter card with aadhar:वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे

आधार-पैन लिंक (PAN Aadhaar Card Link)करने की समय सीमा 31 मार्च 2022 थी। इस समय सीमा तक आधार को मुफ्त में लिंक किया जा सकता था। लेकिन, जो लोग पैन-आधार को लिंक नहीं कराते हैं उन्हें कई मोर्चों पर अधिक टैक्स का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा व्यवस्था में पैन-आधार लिंकिंग भी की जा सकती है। लेकिन, इसके लिए 1000 रुपये विलंब शुल्क देकर ही लिंक कराना होगा।

ऐसे करें पैन-आधार लिंक(PAN Aadhaar Card Link)

पैन-आधार को लिंक(PAN Aadhaar Card Link) करने के लिए इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं। साइट पेज के बाईं ओर आपको क्विक लिंक्स का विकल्प मिलेगा। यहां आपको ‘लिंक आधार’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना पैन, आधार नंबर और नाम दर्ज करना होगा। यह जानकारी देने के बाद आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका आधार और पैन लिंक हो जाएगा।

ध्यान रखें कि आयकर विभाग यह देखने के लिए आपके विवरण को क्रॉसचेक करता है कि आपके आधार और पैन की जानकारी वैध है या नहीं।

अगर आपके पैन और आधार में कोई जानकारी गलत है तो आपको आयकर विभाग से संपर्क करना होगा।

पैन-आधार लिंक(PAN Aadhaar Card Link) नहीं होने से होने वाली परेशानी

  • घर खरीदने पर 20 फीसदी टीडीएस देना होगा।
  • आयकर रिफंड में देरी हो सकती है।
  • कुछ सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ नहीं मिल सकता है।

अगर आप पैन-आधार लिंक नहीं कराते हैं तो आपको इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, जल्द से जल्द पैन-आधार लिंक करा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *